Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojna मुख्यमंत्री राजश्री योजना

अब बेटियों को मिलेंगे 5000 रूपए Mukhyamantri Rajshri Yojna से दोस्तों आज हम राजस्थान की एक महत्वपूर्ण योजना जो केवल बेटियों के लिए है मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022 राजस्थान में 1 जून 2016 या इसके बाद पैदा हुई बेटियों के लिए यह योजना लागू की गई है. आगे हम आपको बत्येंगे की कैसे आप Mukhyamantri Rajshri Yojna का लाभ उठा सकते है और क्या इसमें अलग से बेटियों के लिए सुविधाएँ हैं. हम आगे आपको Scheme for girls in Rajasthan and Scheme for girls in india आदि के बारे में बताएँगे.

mukhyamantri rajshri Yojna
mukhyamantri rajshri Yojna

mukhyamantri rajshri Yojna Scheme For Girls

मुख्यमंत्री राजश्री से बेटियों को 50,000/- हजार रूपये की राशि दी जाती हैं। यह राशि इसलिए दी जाती हैं ताकि बेटियों की अच्छी परवरिश की जा सके और उनको पढ़ाया लिखाया जा सके और अपने घर और देश का नाम रोशन करके धन के आभाव में बच्ची का भविष्य ख़राब न हो। अब दोस्तों हम आपको बताते हैं इस योजना का लाभ कैसे लेना हैं और आपको सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्रधान करने की कोशिश करते हैं। Scheme for girls in Rajasthan बेटिया घर की लक्ष्मी होती हैं लेकिन कई कारणों से बालिकाओ की जन्म दर कम हो रही हैं, बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने, Scheme for Girls Child In India उन्हें शिक्षित इ सशक्त बनाने के लिए सरकार ने 1 जून 2016 से मुख्यमंत्री राजश्री योजना राजस्थान में शुरू की हैं।

तो चलिए अब राजश्री योजना के लाभ के बारे में विस्तृत रूप से जान लेते है।

Benefits of Mukhyamantri Rajshree Yojna मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभ

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ किस्तों में दिया जाता हैं। बालिका के जन्म से लेकर कक्षा 12वीं तक बेटी की पढाई, स्वस्थ्य व देखभाल के लिए अभिभावक को 50,000 रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रधान की जाती हैं। ये राशी निम्न प्रकार हैं-

  • बेटी के जन्म के समय 2500 रूपये
  • 1 वर्ष का टीकाकरण होने पर 2500 रूपये
  • पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये
  • कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 5000 रूपये
  • 10 वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 11000 रूपये
  • कक्षा 12 पास करने पर 25000 रूपये

अभी तक हमने जाना लाभ के बारे में अब आगे जानेगें इसकी पात्रता क्‍या हैं।

Eligibility For Mukhyamantri Rajshri Yojna मुख्यमंत्री राजश्री योजना की पात्रता

Mukhyamantri Rajshiri Scheme का लाभ की पहली दो किश्त (2500रूपये) उन सभी बालिकाओ को दी जाएगी जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल एवं जननी सुरक्षा (JSY) से रजिस्टर्ड निजी चिकित्सा संस्थानों में हुआ हो। ये दोनों किश्त उनके अभिभावकों को तब भी मिलेगी जिनके तीसरी संतान बालिका हो, किन्तु योजना में आगे की किश्तों का लाभ उन्हें नहीं मिल पायेगा। cM Rajshree Yojna Rajasthan अब राजश्री योजना का लाभ अभिभावक/लाभार्थी को सीधा अपने बैंक अकाउंट में मिले, इसके लिए इस योजना को जन आधार कार्ड(पूर्व में नाम भामाशाह कार्ड)  से भी जोड़ा गया हैं। इसलिए इस योजना का लाभ आसानी से लेने के लिए आपको जन आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य होगा। मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने जिले में कार्यकम अधिकारी, महिला अधिकारिता या मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से भी संपर्क करे या विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पे विजिट करें.

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए अनिवार्यता Document Required For Rajshri Yojna

  • राजश्री योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं।
  • 15 मई 2017 के बाद लाभार्थी का भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड होने पर भुगतान सीधे बैंक अकाउंट में किया जायेगा।

New Updates In Mukhyamantri Rajshri Yojna

  • योजना में तीसरी किश्‍त अर्थात बालिका के पहली कक्षा में राजकीय विद्यालय में प्रवेश लेने पर देय राशि प्राप्‍त करने हेतु बालिका की माता, माता नहीं होने पर पिता या अभिभाव के द्वारा निर्धारित प्रारूप में विद्यालय प्रवेश के समय मातृ शिशु कार्ड की प्रति, दो सन्‍तान सम्‍बन्‍धी स्‍वघोषणा की प्रति उपलब्‍ध करवानी होगी।
  • प्राप्‍त पात्र प्रकरणों की ऑनलाइन स्‍वीकृति शिक्षा विभाग द्वारा स्‍वीकृत अधिकारियों द्वारा जारी की जायेगी तथा लाभा‍र्थी के खाते में राशि का ऑनलाइन हस्‍तांतरण किया जायेगा।
  • चौथी, पांचवी और छठी किस्‍त अर्थात कक्षा छठी व दसवीं में प्रवेश के समय एवं कक्षा बारहवीं उत्‍तीर्ण करने पर सम्‍बन्धित राजकीय विद्यालय द्वारा बालिका की माता, माता नहीं होने पर पिता या अभिभावक से निर्धारित प्रारूप में आवेदन प्राप्‍त कर ऑनलाइन राशि का हस्‍तांतरण किया जायेगा।
  • दोस्‍तों अब Mukhyamantri Rajshree Yojana में जो भी आपको लाभ दिया जायेगा वो जन आधार कार्ड के माध्‍यम से दिया जायेगा और यह लाभ/रूपये आपको ऑनलाइन ही ट्रांसफर किये जायेगें यानि सीधे आपके बैंक खाते में भेज दिये जायेगें।
तीसरी किश्त के लिए फॉर्म शुरू दिनांक 14.02.2022
फॉर्म की अंतिम दिनांक 28.02.2022
Apply NowClick Here
Download NotificationClick Here
Official Websiteclick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Note: अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की वेबसाइट पर भी और सम्बंधित विभाग में जानकारी ले.

Latest Post

This Post Has One Comment

Leave a Reply