Computer Function Keys Uses In Hindi

प्रिय प्रतियोगी छात्रों इस आर्टिकल में हम आपको Function Keys के उपयोग बताने जा रहे है, आपको बता दें विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में इनसे सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है. Computer कीबोर्ड में कुल 104 कुंजियाँ होती है, जिनमे 12 Function कुंजियाँ होती है जिनके बारे में आज इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे. Function In Computer से सम्बंधित बहुत से प्रश्न पूछे जाते है.

Function Keys के अनुप्रयोग

एक साधारण की-बोर्ड में 100 से भी अधिक Keys होती हैं. जिनका अपना-अपना विशेष कार्य होता हैं. प्रत्येक साधारण Keyboard में 12 Function Keys (F1-F12) भी होती हैं जो बहुत ही उपयोगी और कार्यक्षमता को बढाने में सहायक रहती हैं. सबसे पहले हम आपको इन 12 Function Keys के प्रोयोग बतायेंगे जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते है.

F1 Function Key:-
is Function Key का इस्तेमाल अधिकतर Programs में Help Center को खोलने के लिए किया जाता हैं. आप ब्राउजर, गेम आदि का Help Section इस Function Key F1 को Press करके खोल सकते हैं. इसके अलावा Task Pane को Open करने के लिए भी F1 Function Key का इस्तेमाल किया जाता हैं.

F1 – Open Help
Windows Key+F1 – Open Windows Help and Support Center
Ctrl+F1 – Open Task Pane

F2 Function Key:-
F2 Function Key का इस्तेमाल कई कार्यों के लिए किया जाता हैं. Files और Folders को Rename करना, MS Word में Document का Print Preview देखने के लिए, MS Excel में Active Cell को Edit करने के लिए किया जा सकता हैं. इनके अलावा CMOS Setup भी Enter किया जा सकता हैं.

F2 – Rename Files or Folders
Ctrl+F2 – Open Print Preview in MS Word
Alt+shift+F2 – Open Save or Save As Window in MS Word
F2 – Edit Active Cell in MS Excel और Enter CMOS Setup

F3 Function Key:-
F3 Function Key का उपयोग Windows और Browsers में Search Option (Find) को Active करने के लिए किया जाता हैं. MS Word में F3 Key के माध्यम से Text को Lowercase में Change किया जा सकता हैं. और Windows के Advance Search Option को भी Active किया जा सकता हैं.

F3 – Browsers, Windows में Search Option Active करने के लिए
Shift+F3 – Highlighted Text को Lowercase में बदलने के लिए
Windows Key+F3 – Active Windows Advance Find Box

F4 Function Key Use:-
is Function Key का इस्तेमाल Window Explorer और Internet Explorer में Address Bar Active करने के लिए किया जाता हैं. लेकिन सबसे ज्यादा F4 Key का उपयोग Computer Shut Down करने के लिए किया जाता हैं. और इसके माध्यम से Active Window को भी बंद किया जा सकता हैं.

F4 – Open Address Bar
Alt+F4 – Close Active Window
Alt+F4 – Shut Down, Restart, Sleep, Switch User

F5 Function Key Uses:-
F5 Function Key का इस्तेमाल Browsers में Page या Document Windows को Reload करने के लिए किया जाता हैं. Folders में Content List को Refresh करने के लिए किया जाता हैं. MS Word और PowerPoint में कई कार्यों को करने के लिए भी F5 Key का इस्तेमाल होता हैं. और किसी पेज को Complete Refresh भी F5 Key द्वारा किया जा सकता हैं.

is F5 – Refresh Windows
F5 – Refresh Folders Content List
is F5 – Start Slide Show in PowerPoint
F5 – Reload Page or Document Window in Browsers
Ctrl+F5 – To Complete Refresh

Note: Complete Refresh में Browser से Cache Files को Delete कर दिया जाता हैं और Page Content को दुबारा से Download किया जाता हैं.

F6 Function Key Uses:-
F6 Function Key का ज्यादा इस्तेमाल नही किया जाता हैं. लेकिन, Laptops में F6 Key का इस्तेमाल Speaker Volume को कम करने के लिए किया जाता हैं. और MS Word में Previous Window में जाने के लिए किया जाता हैं. तथा Cursor को Direct Address Bar में ले जाने के लिए भी F6 Key का उपयोग किया जाता है.

is F6 – Volume Down in Laptops
F6 – Take Cursor in Address Bar
Ctrl+shift+F6 – Open Preview Window in MS Word

F7 Function key Uses:-
इस Function Key का इस्तेमाल Laptops में Speaker Volume को बढाने के लिए किया जाता हैं. और MS Office में Spell Check एवं Grammar Check किया जा सकता हैं. तथा Firefox Browser में Caret Browsing को शुरु किया जा सकता हैं.

F7 – Volume Up in Laptops (On Some Brands)
is F7 – Spell and Grammar Check in MS Office
F7 – Start Caret Browsing in Firefox Browser
Shift+F7 – Thesaurus Check in MS Office

F8 Function Key Uses:-
is F8 Function Key का उपयोग Windows में कुछ Advance Functions को Active करने के लिए किया जाता हैं. इसके द्वारा Windows को Safe Mode में Start किया जा सकता हैं. इसके अलावा Windows Startup Menu तथा Windows Recovery System को Access करने के लिए भी किया जाता हैं.

F8 – Start Safe Mode
F8 – Access Startup Menu, Windows Recovery System

F9 Function Key Uses:-
F9 Function Key का उपयोग Word Document को Refresh करने के लिए किया जाता हैं. और Outlook में E-mail भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता हैं. Laptops में Screen Brightness को कम करने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

F9 – Reduce Screen Brightness in Laptops
– Send and Receive E-mails in Outlook
F9 – Refresh Word Documents

F10 Function Key Uses:-
F10 Function Key का इस्तेमाल Laptops में Screen Brightness को बढाने के लिए करते हैं. और Programs में Menu Bar को Highlight भी किया जाता हैं. तथा Right-Click Menu को भी Active कर सकते हैं.

– Increase Screen Brightness in Laptops
F10 – Highlight Menu Bar
Shift+F10 – Open Right-Click Menu

F11 Function Key Uses:-
इस Function Key का उपयोग Full Screen Mode को Open और Close करने के लिए किया जाता हैं.

F11 – Open or Close Full Screen Mode

F12 Function Key Uses in Hindi

is Function Key का इस्तेमाल अधिकतर MS Word में किया जाता हैं. और Modern Browsers में इस Key द्वारा Developer Tool को Open करने के लिए किया जाता हैं.

  • F12 – Open Developer Tool in Browsers
  • F12 – Open Save As Window in Word
  • Ctrl+F12 – Open Document in Word
  • Shift+F12 – Open Save Document in Word

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!